32.9 C
Khagaria
Thursday, April 18, 2024
बड़ी खबरें :

लक्ष्मीपुर में युवा उद्यमी द्वारा उत्पादित सेनेटरी पैड निर्माण इकाई का किया निरीक्षण,

खगड़िया /चौथम: जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष ने चौथम प्रखंड के नीरपुर पंचायत के लक्ष्मीपुर में युवा उद्यमी द्वारा उत्पादित सेनेटरी पैड निर्माण इकाई के निरीक्षणोपरांत पंचायत में ग्रामीण आवास के निर्माण के पूर्व भूमि पूजन किया एवं लाभुकों को तैयार आवास की चाभी सौंपी। उन्होंने नल जल योजना की जांच की एवं छूटे हुए घरों को नल का संयोजन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। मनरेगा के तहत वृक्षारोपण का निरीक्षण किया। जीविका के किचन गार्डन का भी अवलोकन किया। उन्होंने स्वच्छ सुंदर गांव अभियान के तहत ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया एवं स्वच्छता शपथ दिलाई।
सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने नीरपुर पंचायत के लक्ष्मीपुर गांव वार्ड नंबर 1 में कोशी सैनिटरी पैड ब्रांड का उत्पादन करने वाले युवा उद्यमी रवि कुमार के श्यामला लाइफ़सेवर इंटरप्राइजेज का निरीक्षण किया। रवि कुमार को उद्योग विभाग, बिहार सरकार द्वारा मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त है। जिलाधिकारी ने सेनेटरी पैड के उत्पादन एवं पैकिंग के विभिन्न प्रक्रियाओं का निरीक्षण किया एवं रवि कुमार को क्षमता विस्तार के साथ अन्य उद्यमियों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया।
फिर उन्होंने नीरपुर के वार्ड नंबर 3 में कोमल देवी को निर्मित ग्रामीण आवास की चाभी सौंपी। उन्होंने कुछ लाभुकों को, जिन्होंने ग्रामीण आवास का निर्माण प्रारंभ नहीं किया था, उन्हें जल्दी से निर्माण प्रारंभ करने का निर्देश देते हुए इसके नियमित अनुश्रवण का निर्देश आवास सहायक को दिया। जिलाधिकारी ने वार्ड नंबर 4 में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत कैली देवी एवं मीरा देवी के आवास के निर्माण हेतु भूमि पूजन भी कराया। उन्होंने लाभुकों के राशन कार्ड की भी जांच की और पुराना राशन कार्ड देख कर उन्हें नया राशन कार्ड बनवाने का निर्देश दिया। उन्होंने मोतियाबिंद से पीड़ित एक व्यक्ति को सरकारी अस्पताल में इसका ऑपरेशन निशुल्क कराने की सलाह दी। उन्होंने लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत निर्मित कुछ शौचालयों को देखा, जिनके संबंध में लाभुकों ने भुगतान नहीं होने की शिकायत की थी। जिलाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को भुगतान कराने का निर्देश दिया।
इसी स्थल पर कुछ ग्रामीणों ने नल जल योजना के बारे में शिकायत की कि उन्हें नल का संयोजन अभी तक नहीं दिया गया है। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग के अभियंता ने बताया कि ग्रामीण सड़क काटने नहीं दे रहे हैं, जिसकी वजह से पाइप नहीं बिछाया जा सका है। जिलाधिकारी ने इसके निराकरण का निर्देश अभियंता को दिया और ग्रामीणों को कहा कि आप स्पष्ट रूप से तय कर लें कि सड़क को कहां से काटकर पाइप बिछाया जाए। जिलाधिकारी ने अभियंता को निर्देश दिया कि सड़क के दोनों ओर स्थित नल जल योजना से वंचित 40 घरों को नल का संयोजन दिया जा सकता है।
यहां से चलकर जिलाधिकारी नीरपुर मध्य विद्यालय पूर्वी पहुंचे जहां ग्रामीणों ने विद्यालय परिसर में पानी जमा रहने की शिकायत की। जिलाधिकारी ने पीओ मनरेगा को मिट्टी भराई का कार्य कराने का निर्देश दिया। बगल में स्थित पोखर भरा रहने के चलते इसका पानी रिस कर विद्यालय प्रांगण में पहुंचने की बात भी लोगों ने बताई। जिलाधिकारी ने पोखर के जीर्णोद्धार के संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया और कहा कि पोखर से मिट्टी निकाल कर विद्यालय के प्रांगण में भरा जा सकता है।
जिलाधिकारी ने नीरपुर पंचायत के वार्ड नंबर 10 में नल जल योजना का निरीक्षण किया। लोगों ने नल जल योजना को संतोषजनक बताया और कोई शिकायत नहीं की। जिलाधिकारी ने लॉग बुक का निरीक्षण भी किया एवं पाया कि समय पर योजना से जल की आपूर्ति की जाती है। स्थानीय मुखिया ने कुछ वार्डों में कतिपय घरों में नल जल संयोजन नहीं होने की बात बताई। इस पर जिलाधिकारी ने अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग को तत्काल सर्वेक्षण कराकर सभी छूटे हुए घरों में नल का संयोजन देने का निर्देश दिया।इसके बाद जिलाधिकारी ने नीरपुर से ठठ्ठा तक निर्मित सड़क का अवलोकन किया, जिस पर कहीं-कहीं जलजमाव था। ग्रामीणों ने नाले का निर्माण नहीं होने की बात बताई। जिलाधिकारी ने कहा कि सड़क निर्माण के समय नाला भी निर्मित होना चाहिए था।
इसके बाद भगवती स्थान, आदाबारी, वार्ड नंबर 10 में ही हमारा स्वच्छ सुंदर गांव अभियान, जो 31 अक्टूबर तक चलेगा, के तहत स्थानीय ग्रामीणों से स्वच्छता के विषय में संवाद किया एवं उन्हें स्वच्छता के महत्त्व से परिचित कराते हुए गांव में भी साफ सफाई रखने हेतु प्रेरित किया। जिलाधिकारी एवं उप विकास आयुक्त ने लोगों को स्वच्छता संकल्प दिलाया और गांव को ओडीएफ प्लस अर्थात संपूर्ण स्वच्छ बनाने के लिए कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि कूड़ा कचरा को यत्र तत्र ना फेंके और स्वच्छता कर्मियों के माध्यम से इसे अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई तक पहुंच जाएं, ताकि इसका निस्तारण किया जा सके।
इसके बाद जिलाधिकारी आदाबारी में ही राजस्व कचहरी पहुंचे। लोगों ने पंचायत सरकार भवन के संबंध में जिलाधिकारी से शिकायत की। जिलाधिकारी ने जमीन चिन्हित करते हुए प्रस्ताव देने का निर्देश दिया। इसके बाद जिलाधिकारी ने वार्ड नंबर 13-14 के बीच में एरिया ऐप के माध्यम से मनरेगा के तहत किए गए पौधारोपण का निरीक्षण किया। इसके बाद जिलाधिकारी ने वार्ड नंबर 13-14 में जीविका दीदियों के द्वारा लगाया गया किचन गार्डन का निरीक्षण किया। किचन गार्डन में फूलगोभी, पत्ता गोभी, टमाटर, हरी मिर्च, भिंडी सहित अन्य सब्जियों के पौधे लगे हुए थे। जिलाधिकारी किचन गार्डन से काफी प्रभावित हुए। लौटते समय पश्चिमी बोरने, नौरंगा में सड़क पर ही सतत जीविकोपार्जन योजना से लाभान्वित एक लाभुक सविता देवी के किराना दुकान का निरीक्षण किया। बकरी पालन से प्रारंभ करके सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत लाभुक ने गोपालन करना शुरू किया और अब किराना का दुकान भी खोल लिया है। जिलाधिकारी ने लाभुक से और सहायता के संबंध में पूछताछ की।
निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त श्री संतोष कुमार एवं अन्य संबंधित पदाधिकारी भी जिलाधिकारी के साथ उपस्थित थे।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे