32.9 C
Khagaria
Thursday, April 18, 2024
बड़ी खबरें :

बिहार में सोमवार को विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ तो सबकी नजरें ​नीतीश सरकार के बहुमत परीक्षण पर टिकी थीं. राजद की ओर से लगातार दावा किया जा रहा था कि फ्लोर टेस्ट वाले दिन खेला होगा, नीतीश कुमार की सरकार बहुमत साबित नहीं कर पाएगी. जीतनराम मांझी ने भी ऐसे संकेत दिए जिससे खेला होने का संकेत मिलने लगा था. लेकिन विधानसभा की कार्यवाही शुरू हुई तो घटनाक्रम तेजी से बदला. भाजपा सांसद नित्यानंद राय, जीतनराम मांझी और उनकी पार्टी ‘हम’ के 4 विधायकों को लेकर विधानभवन पहुंचे.

नेटवर्क डेस्क/ पटना, जी हां,जब तब तक पता चला कि राजद के ही तीन विधायकों ने पाला बदल लिया है. चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव सत्ता पक्ष की ओर जाकर बैठ गए. जीतनराम मांझी के एनडीए के पाले में बने रहने और तीन राजद विधायकों के पाला बदलने से जदयू और भाजपा के लिए बहुमत साबित करना आसान हो गया. वहीं विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी को पद से हटाने की कवायद शुरू हुई. जबकि एनडीए उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लेकर आई. बीजेपी विधायक नंदकिशोर यादव ने स्पीकर के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया.jnaके अनुसार बिहार की 243 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ एनडीए द्वारा स्पीकर के खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को 125 विधायकों का समर्थन मिला, जबकि 112 सदस्यों ने इसके खिलाफ मतदान किया. इस तरह राजद नेता अवध बिहारी चौधरी को बिहार विधानसभा अध्यक्ष पद से हटा दिया गया.हलाकि बता दें कि अवध बिहारी चौधरी ने अपनी पार्टी के सत्ता खोने के बाद पद छोड़ने से इनकार कर दिया था, जब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ‘महागठबंधन’ से नाता तोड़ लिया था और भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन में लौट आए थे. कुर्सी छोड़ने से पहले अवध बिहारी चौधरी ने अपनी पार्टी राष्ट्रीय जनता दल और महागठबंधन के अन्य दलों का उन्हें स्पीकर पद पर बैठने का मौका देने के लिए आभार जताया. वहीं राजनीतिक गलियारों तरह तरह की चचाओं का बजार गर्म है।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे