32.9 C
Khagaria
Thursday, April 18, 2024
बड़ी खबरें :

बाढ़ प्रभावित पंचायतों में जिला स्तरीय पदाधिकारियों द्वारा स्थानीय निरीक्षण किया गया, प्रभावित लोगों एवं जनप्रतिनिधियों से फीडबैक प्राप्त किया गया, कुछ पंचायत आंशिक रूप से बाढ़ प्रभावित,

खगड़िया : जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष द्वारा जिले में प्रवाहित होने वाली नदियों के जलस्तर में लगातार हो रही वृद्धि एवं उनके खतरे के निशान से ऊपर बहने के आलोक में विभिन्न पंचायतों में जिला स्तरीय पदाधिकारियों से बाढ़ की प्रभाविता का आंकलन करने के लिए स्थलीय निरीक्षण कराया गया।

उप विकास आयुक्त श्री संतोष कुमार ने गोगरी एवं परबत्ता अंचलों के बाढ़ प्रभावित पंचायतों का सघन दौरा किया। उनके अलावा अनुमंडल पदाधिकारी गोगरी श्री अमन कुमार सुमन एवं अनुमंडल पदाधिकारी खगड़िया श्री अमित अनुराग ने भी बाढ़ प्रभावित पंचायतों का निरीक्षण किया। जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने भी विनिर्दिष्ट पंचायतों में बाढ़ प्रभावित वार्डों का विस्तृत स्थलीय निरीक्षण किया एवं विहित प्रपत्र में अपनी जांच रिपोर्ट आपदा शाखा को प्रेषित किया। स्थलीय निरीक्षण के प्रारंभिक रिपोर्टों के आधार पर सौढ़ दक्षिणी, सौढ़ उत्तरी, टेमथा करारी, लगार, दरियापुर भेलवां, बन्नी, रहीमपुर मध्य आदि पंचायत के कुछ वार्ड आंशिक रूप से बाढ़ प्रभावित हैं।जांच के दौरान पदाधिकारियों द्वारा बाढ़ प्रभावित पंचायतों के वार्डों का स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं जनता की उपस्थिति में निरीक्षण कर क्षतिग्रस्त मकानों की संख्या, प्रभावित घरों की संख्या एवं जनसंख्या, नाव के परिचालन की आवश्यकता का आंकलन, राहत सामग्री के वितरण की आवश्यकता, पशु चारा वितरण की आवश्यकता, राहत शिविर संचालन की आवश्यकता एवं सामुदायिक रसोई संचालन की आवश्यकता का आकलन करने के लिए उनसे फीडबैक प्राप्त किया। उन्होंने तटबंध, रिंग बांधों एवं संपर्क पथों के मरम्मति के संबंध में भी जनप्रतिनिधियों एवं जनता से फीडबैक प्राप्त किया। पंचायतों के जिन वार्डों में संपर्क टूट गया है, वहां नाव परिचालन किया जा रहा है और नाविक का लॉग बुक खोल दिया गया है।बाढ़ प्रभावित पंचायतों के जनप्रतिनिधियों का अलग व्हाट्सएप ग्रुप मनाया गया है और इसके माध्यम से बाढ़ एवं राहत संबंधी सूचनाओं का आदान प्रदान किया जा रहा है। स्थानीय जनप्रतिनिधियों का आपदा राहत कार्यों के संचालन हेतु सार्थक एवं सकारात्मक सहयोग जिला प्रशासन को प्राप्त हो रहा है।

जिलाधिकारी ने जल स्तर में वृद्धि के मद्देनजर उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारियों, अंचलाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रशासन के जिला स्तरीय पदाधिकारियों को बाढ़ राहत कार्यों के संचालन की कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को मेडिकल टीम को एलर्ट मोड में रखने का निर्देश दिया है। जिन प्रभावित क्षेत्रों में आवश्यकता होगी वहां मेडिकल टीम भेजकर लोगों को चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाएगी।

इसी प्रकार स्थलीय निरीक्षण एवं लोगों की मांग के आधार पर बाढ़ प्रभावित पंचायतों में राहत सामग्रियों का वितरण, कम्युनिटी किचन का संचालन, राहत शिविरों का संचालन एवं पशु चारा वितरण किया जाएगा। इसके लिए आपदा शाखा ने पूरी तैयारी कर रखी है। एसडीआरएफ की टीम भी पूरी तरह से सक्रिय है एवं राहत कार्यों के संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है।बाढ़ संबंधी किसी भी जानकारी को अनुमंडल पदाधिकारी खगड़िया(मोबाइल नंबर 9473191422) एवं अनुमंडल पदाधिकारी गोगरी(मोबाइल नंबर 9473191423) को दिया जा सकता है। जिला प्रशासन बाढ़ प्रभावित लोगो को मदद करने के लिए कृत संकल्पित है, जैसा कि माननीय मुख्यमंत्री ने भी कहा था कि सरकारी खजाने पर पहला हक आपदा पीड़ितों का है।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे