32.9 C
Khagaria
Thursday, April 18, 2024
बड़ी खबरें :

प्रधानमंत्री ने शिमला से किया केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद, कार्यक्रम का लाइव वेबकास्टिंग किया गया

खगड़िया सदर : माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव अंतर्गत केंद्र प्रायोजित जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से शिमला में आयोजित मुख्य कार्यक्रम “गरीब कल्याण सम्मेलन” से लाइव वेबकास्ट के जरिए सीधा संवाद स्थापित किया और योजनाओं से प्राप्त हुए लाभ के संबंध में उनके विचार सुने। माननीय प्रधानमंत्री द्वारा राज्य एवं जिला स्तरीय आयोजनों में शामिल लाभार्थियों एवं प्रतिभागियों को संबोधित भी किया गया।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आज 10 करोड़ से अधिक किसानों को ₹21000 करोड़ से अधिक की 11वीं किस्त का भुगतान भी आज के कार्यक्रम में किया गया। यह राशि किसानों के खाते में पारदर्शी व्यवस्था के तहत डिजिटल तरीके से डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से की गई।

इस पूरे कार्यक्रम का लाइव वेबकास्टिंग पूरे देश में किया गया। खगड़िया में खेल भवन में लाइव वेबकास्टिंग हेतु व्यवस्था की गई थी। कार्यक्रम में विभिन्न प्रखंडों से चुनिंदा लाभुकों को अपने विचार रखने के लिए आमंत्रित किया गया था।

खेल भवन, खगड़िया में माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन का सीधा प्रसारण लाइव वेबकास्ट के माध्यम से किया गया। खगड़िया में आयोजित गरीब कल्याण कार्यक्रम में सम्मेलन में माननीय सांसद चौधरी महबूब अली कैसर, माननीय विधायक खगड़िया श्री छत्रपति यादव, माननीय विधायक परबत्ता डॉक्टर संजीव कुमार, जिला परिषद अध्यक्ष श्रीमती कृष्णा कुमारी यादव, जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष, पुलिस अधीक्षक श्री अमितेश कुमार, अपर समाहर्ता श्री शत्रुंजय कुमार मिश्रा, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री भूपेंद्र प्रसाद यादव, उप विकास आयुक्त श्री संतोष कुमार सहित विशिष्ट नागरिक, स्वतंत्रता सेनानी के परिजन, पंचायती राज संस्थाओं के ,सांसद प्रतिनिधि  हीरा लाल यादव यथा प्रखंड प्रमुख, मुखिया, सरपंच आदि भी शामिल हुए एवं माननीय प्रधानमंत्री के संबोधन को सुना। इस अवसर पर खगड़िया जिला के चुनिंदा लाभुकों ने खेल भवन में उपस्थित प्रतिभागियों से अपने विचार भी साझा किए, जिनसे माननीय सांसद महोदय ने कुछ प्रश्न भी पूछे एवं इसका जवाब लाभुकों ने दिया। खेल भवन में आयोजित गरीब कल्याण सम्मेलन में लगभग 800 से 900 जनप्रतिनिधि, लाभुक एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

विदित हो कि केंद्र सरकार लाभार्थियों की विभिन्न आवश्यकताओं को देखते हुए सर्व समावेशी सामाजिक-आर्थिक कल्याण हेतु विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है, जिससे आम जनता को लाभ प्राप्त होता है। केंद्र सरकार द्वारा इन योजनाओं से लाभार्थी व्यक्तियों एवं परिवारों को संतृप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार चाहती है कि आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लाभुकों को गरिमापूर्ण जीवन बिताने का अवसर मिले।

गरीब कल्याण सम्मेलन में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, पोषण अभियान, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, नेशनल रूरल लाइवलीहुड मिशन, स्वच्छ भारत मिशन, जल जीवन मिशन एवं अमृत, बीमा योजना, प्रधानमंत्री स्व निधि योजना, एक देश एक राशन कार्ड योजना, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना, आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, जन धन योजना, उज्जवला योजना मनरेगा इत्यादि केंद्र प्रायोजित योजनाओं के संबंध में एक वृत्तचित्र का प्रदर्शन भी किया गया, जिसमें इन योजनाओं से आम जनता के जीवन में आए बदलाव को इंगित किया गया था।

इस अवसर पर माननीय प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि सिस्टम को गरीबों के लिए संवेदनशील बनाया गया है भ्रष्टाचार का स्कोप कम किया गया है एवं इसे सुधारा गया है। उन्होंने कहा कि भारतवासियों के सम्मान, सुरक्षा, समृद्धि एवं सुख-शांति को ध्यान में रखते हुए सरकार कार्य कर रही है। जनसेवा, सुशासन और गरीब कल्याण का लक्ष्य लेकर डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत केंद्र प्रायोजित विभिन्न योजनाओं में सीधे लाभुकों के बैंक खाते में राशि का अंतरण किया जा रहा है। देश के सभी नागरिक एवं परिवार सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो रहे हैं। सरकार ने हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने का भी लक्ष्य रखा है।

इस संवाद का उद्देश्य छूटे हुए लाभुकों को अंतिम स्तर तक लाभ पहुंचाने के संबंध में विचार करना था एवं इन योजनाओं के प्रभावशीलता में वृद्धि करने के उपायों पर चर्चा करना था, ताकि जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन हेतु और ज्यादा संभावनाओं को तलाशा जा सके एवं आजादी के 100 साल पूरे होने तक किन आकांक्षाओं की पूर्ति करनी है इस पर संवाद के माध्यम से फीडबैक प्राप्त किया जा सके।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे