35.1 C
Khagaria
Monday, June 24, 2024
बड़ी खबरें :

झंडी दिखाकर संचालन शुरु, ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत किए गए ये कार्य

खगड़िया सदर :उप विकास आयुक्त श्रीमती अभिलाषा शर्मा द्वारा लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान द्वितीय चरण (2020-21 से 2024-25) के तहत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के ग्रामीण क्षेत्रों एवं पंचायतों में क्रियान्वयन की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए तेलिहाड़ पंचायत में गीला कचरा एवं सूखा कचरा के लिए दो अलग-अलग रंगों के डस्टबिन का वितरण ग्रामीणों के बीच किया गया। जैविक एवं अजैविक कचरे को अलग-अलग डस्टबिन में रखने का निर्देश लाभुकों को दिया गया।

  • ओडीएफ प्लस अंतर्गत 35 पंचायत को चिन्हित करते हुए कार्य योजना बनाया गया है। जिन पंचायतों द्वारा कार्य योजना प्रस्ताव को ग्राम सभा से पारित कराकर भेजा जा चुका है, जिन्हें इस कार्य हेतु राशि को हस्तांतरित किया गया है, उनमें बेलदौर के तेलिहाड़ पंचायत शामिल है।

ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत चयनित प्रत्येक पंचायत में ई-रिक्शा का संचालन कचरा को अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई तक पहुंचाने के लिए किया जाएगा। ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के फंड से ई-रिक्शा खरीद कर चालक को चाबी उप विकास आयुक्त के हाथों सौंपी गई। साइकिल रिक्शा भी पंचायत के प्रत्येक वार्ड से कचरा को एकत्रित करने के लिए योजना के तहत तय किया गया है। उन्होंने बताया कि कचरा के निस्तारण हेतु जिले के प्रत्येक चयनित पंचायत में साइकिल रिक्शा भी खरीदा जाएगा, जो हर वार्ड में घर घर जाकर कचरा इकट्ठा करेगा।

यह भी पढ़ें :  जगह-जगह जिला मुख्यालयों में अंगिका भाषा की संवैधानिक मान्यता के लिए एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन,डीएम को सौंपा ज्ञापन सकलदेव जी ने कहा अंगिका समाज अंगिका एवं अंगिक लोगों की अस्मिता के लिए धरना

ग्राम स्तरीय अपशिष्ट प्रबंधन प्रसंस्करण इकाई भी एसडब्ल्यूएम के तहत स्थापित करना है जैविक अपशिष्ट को जैविक खाद में परिवर्तित करना है, जबकि अजैविक अपशिष्ट को अलग-अलग प्रबंधित करते हुए अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई द्वारा पुरस्कृत करना है। स्वच्छता कर्मियों हेतु आवश्यक उपकरणों की खरीद भी योजना के तहत की जानी है।

उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि द्वितीय चरण में ओडीएफ प्लस का उद्देश्य ग्राम पंचायतों द्वारा खुले में शौच से मुक्ति का स्थायित्व सुनिश्चित करने हेतु सूचना, संचार एवं शिक्षा (ICE) संबंधी गतिविधियों के माध्यम से समुदायों का व्यवहार परिवर्तन, चिन्हित नये परिवारों या छूटे हुए परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय की सुलभता तथा चरणबद्ध तरीके से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन करना है।ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के अंतर्गत घरेलू अपशिष्ट मवेशियों तथा कृषि जनित बायोडिग्रेडेबल अपशिष्ट, प्लास्टिक अपशिष्ट इलेक्ट्रॉनिक अपशिष्ट, इत्यादि का समुचित प्रबंधन शामिल है। तरल अपशिष्ट प्रबंधन के अंतर्गत व्यक्तिगत शौचालय, सामुदायिक स्वच्छता परिसर, ठोस कचरा प्रबंधन की परिसंपत्तियों की रिट्रोफिटिंग द्वारा निरंतर स्वच्छता बनाए रखने हेतु उत्प्रेरण, ग्रामीण क्षेत्रों को प्रत्यक्ष रूप से स्वच्छ बनाया जाना, सभी ग्राम पंचायतों को वर्ष 2024-25 तक ओडीएफ प्लस बनाया जाना तथा स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना है।उप विकास आयुक्त ने बताया कि सभी घरों में सूखे कचरे एवं गीले कचरे के लिए अलग-अलग डस्टबिन दिया जा रहा है। पंचायतों में सार्वजनिक स्थलों पर भी डस्टबिन रखे जाएंगे। पंचायत में कहीं भी कचरा ना दिखे और पंचायत साफ स्वच्छ और सुंदर दिखे इसके लिए सभी ग्रामीणों का सहयोग आवश्यक है। सब के सहयोग से पंचायत को मॉडल ग्राम पंचायत के रूप में विकसित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :  जगह-जगह जिला मुख्यालयों में अंगिका भाषा की संवैधानिक मान्यता के लिए एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन,डीएम को सौंपा ज्ञापन सकलदेव जी ने कहा अंगिका समाज अंगिका एवं अंगिक लोगों की अस्मिता के लिए धरना

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे