32.9 C
Khagaria
Thursday, April 18, 2024
बड़ी खबरें :

जिलाधिकारी ने अलौली में विभिन्न विकासात्मक कार्यों का किया निरीक्षण, लोगों से फीडबैक प्राप्त कर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

खगड़िया/अलौली(अमित कुमार):जिलाधिकारी डॉक्टर आलोक रंजन घोष ने अलौली प्रखंड में विभिन्न विकासात्मक कार्यों का निरीक्षण किया एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। माननीय विधायक अलौली श्री रामवृक्ष सदा भी जिलाधिकारी के साथ भ्रमण के दौरान उपस्थित थे और उन्होंने भी आवश्यक दिशा निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिए।
जिलाधिकारी ने सर्वप्रथम अंबा ईचरुवा पंचायत में जीविका सीएलएफ की बैठक में जीविका दीदियों के साथ भाग लिया एवं स्वरोजगार एवं विकास में उनकी भूमिका की सराहना की। उन्होंने जीविका समूह को और आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हुए इनके विकास के लिए हर संभव सहायता उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने जीविका दीदियों से संवाद भी किया एवं उनका फीडबैक प्राप्त किया।
फिर जिलाधिकारी ने ग्रामीण कार्य विभाग के अंतर्गत संझौली में निर्माणाधीन पुल निर्माण के स्थल का निरीक्षण किया एवं कार्यपालक अभियंता श्री विद्या भूषण कुमार को गुणवत्तापूर्ण तरीके से पुल निर्माण के संबंध में दिशा निर्देश दिए।तत्पश्चात जिलाधिकारी ने रौन पंचायत में पूर्णता की ओर अग्रसर निर्माणाधीन इंजीनियरिंग कॉलेज का निरीक्षण किया और पूरे परिसर में कॉलेज के विभिन्न भागों में घूमे। इंजीनियरिंग कॉलेज का भवन बहुत ही भव्य तरीके से निर्मित हुआ है और जिलाधिकारी ने उम्मीद जाहिर की कि छात्रों को वैश्विक स्तर के अभियंत्रण की शिक्षा यहां प्राप्त हो सकेगी। कुछ एक भवनों का निर्माण अभी भी प्रगति पर है और इसे शीघ्र निर्मित कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।
इसके बाद जिलाधिकारी ने हरिपुर में निर्माणाधीन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के स्थल का भी निरीक्षण किया और आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस स्थल पर अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के नींव निर्माण का कार्य चल रहा है।
जिलाधिकारी ने छिलौड़ी में कल्वर्ट निर्माण के विवाद के समाधान हेतु स्थल का भी निरीक्षण किया एवं अभियंताओं से बातचीत की और उनका फीडबैक प्राप्त किया। जिलाधिकारी ने इसके त्वरित समाधान का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी ने शुम्भा गाजीघाट में मनरेगा के तहत निर्मित होने वाले अमृत सरोवर का भी स्थल निरीक्षण किया। 17.95 एकड़ में निर्मित होने वाले इस अमृत सरोवर की वित्तीय लागत ₹997980 आंकलित की गई है और दिनांक 18 मार्च 2022 को इस पर कार्य प्रारंभ करते हुए 3 महीने के अंदर पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत की और उनका फीडबैक भी प्राप्त किया।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने गोरियामि का पैदल भ्रमण कर नल-जल योजना, नली गली योजना, जल जीवन हरियाली, विद्यालय में पठन-पाठन, राशन कार्ड, ग्रामीण आवास योजना, मनरेगा योजनाओं इत्यादि का निरीक्षण किया एवं ग्रामीणों से फीडबैक प्राप्त कर योजनाओं में पाई गई कमियों को दूर करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के भी विकास हेतु प्रयासरत है और वहां भी सारी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। जिलाधिकारी ने अलौली में मसाला कलस्टर का भी निरीक्षण किया।
अपर समाहर्ता, प्रभारी उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, खगड़िया, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा, डीपीएम (मिड डे मील), जिला कृषि पदाधिकारी सहित सभी जिला स्तरीय पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं अंचल अधिकारियों ने भी विभिन्न पंचायतों में विकासात्मक कार्यों का स्थलीय निरीक्षण किया एवं स्थानीय जनता से फीडबैक प्राप्त किया।
जिलाधिकारी एवं तमाम वरीय पदाधिकारियों ने नल जल योजना, नली-गली योजना, विद्यालयों में पठन-पाठन और मिड डे मील के संचालन की स्थिति, आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन, मनरेगा कार्यक्रमों, जल जीवन हरियाली योजना, ग्रामीण आवास योजना, ग्रामीण सड़कों की जांच की। जांच के दौरान जनता एवं लाभुकों से फीडबैक भी लिया गया एवं पाई गई कमियों के निवारण हेतु निरीक्षण प्रतिवेदन सरकार द्वारा निर्मित पोर्टल पर अपलोड किया गया।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे