35.1 C
Khagaria
Monday, June 24, 2024
बड़ी खबरें :

गरीब कल्याण संकल्प और आरक्षण का दायरा बढ़ाने के संकल्प के साथ हम राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न,लिए गये कई अहम निर्णय

गरीब कल्याण संकल्प और आरक्षण का दायरा बढ़ाने के संकल्प के साथ हम राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न
नेटवर्क डेस्क/दिल्ली/पटना(मनोज मिश्रा)
हम पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहार सरकार में मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन की अध्यक्षता में हम पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक संपन्न । राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ दानिश रिजवान एवं दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष रजनीश कुमार द्वारा आयोजन पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का मंच संचालन सुश्री आदित्य शर्मा ने की।
पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहार सरकार में मंत्री संतोष मांझी ने कहा कि हमारी पार्टी में अनुशासन हो पार्टी में अनुशासन हीनता किसी भी रुप में बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गणेश परिक्रमा करने वाले लोग से पार्टी को फायदा नहीं होता, पार्टी को मेहनत करने वाले लोगों की जरूरत है। पद लेकर काम नहीं करने वाले पदाधिकारी जल्द ही पार्टी के लिए काम करें अन्यथा पार्टी के नए लोगों को जगह दी जाएगी।
पार्टी के संस्थापक संरक्षक बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने ने कहा हमारी बात ही गरीबों की बातें गरीबों के लिए काम करेंगे डब्लू एस को आरक्षण मिलने पर मांझी ने इसे स्वागत किया कहां की हमारी मांग को माननीय कोर्ट के द्वारा मान्यता मिलना भी हमारी सफलता है। कॉमन स्कूलिंग सिस्टम, सेपरेट इलेक्ट्रोल, निजी में आरक्षण आंदोलन चलाने की बात कही। पार्टी को और मेहनत करने की जरूरत है। सवार दिल्ली के नगर निकाय चुनाव में पार्टी उम्मीदवारों को लेकर चर्चा की गई।
हम (से०) पार्टी के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव दानिश रिजवान ने हम पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक का प्रस्तावना जारी किया।
हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्यूलर के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक
स्थान-कंस्टीट्यूशन क्लब,नई दिल्ली
दिनाक-8 नवम्बर 2022
प्रस्तावनाः-
राजनैतिक प्रस्तावः-
यह कार्यकारिणी प्रस्ताव पारित करती है कि आरक्षण के लिए पार्टी का हर सिपाही अपने अंतिम सांस तक लडेगा।हमारे संस्थापक जीतन राम मांझी साहेब हमेशा राम मनोहर लोहिया जी के बातों का उल्लेख करते हुए कहतें हैं कि “जिसकी जितनी संख्या भारी मिले उसे उतनी हिस्सेदारी” परंतु 50 प्रतिशत तक आरक्षण का दायरे ने हमारे नेता मांझी सहब के इन वक्यों को रोक कर रखा हुआ था परंतु अब जब EWS पर कोर्ट का निर्णय आ गया है तो अब यह स्पष्ट हो गया है कि अब अरक्षण का 50 फिसदी वाला दायरा खत्म हो गया है इसलिए अब समय आ गया है कि हम आबादी के हिसाब से आरक्षण के लिए एक जन जागरण की शरूआत करें।साथ ही निजी क्षेत्रों में,न्यायपालिका में आरक्षण की लडाई को और धारधार बनाएं जिससे समाज का पिछडा हुआ तबका सबके साथ कदम से कदम मिलाकर चले।
1932 में पूना पैक्ट पर हस्ताक्षर करते हुए बाबा साहब के आखों में आंसू भरें थें वह चाहतें थे कि SC/ST के विकास के लिए डबल मतदाता सूचि हो जिससे यह समाज अपने मत का प्रयोग कर अपना जनप्रतिनिधि चुन पाए परंतु आज तक किसी राजनैतिक दल ने बाबा साहब के इस सपने की ओर कभी सोचा ही नहीं।हमारे नेता जीतन राम मांझी साहब हमेशा से डबल मतदाता की वकालत करते रहें हैं इसलिए आज इस कार्यकारिणी ने तय किया है पार्टी SC/SC तबके के लिए डबल मतदान सूचि बनने तक संघर्ष जारी रखेगी।
साथियों,समान शिक्षा की वकालत हमारी पार्टी हमेशा से करती आई है।हमारे नेता जीतन राम मांझी साहब हमेशा से कहते हैं आएं कि राष्ट्रपति का बेटा हो या भंगी की संतान सबको मिले शिक्षा एक समान इसलिए यह कार्यकारिणी यह प्रस्ताव पारित करती है कि देश में समान शिक्षा प्रणाली के लिए दल का हर सदस्य जनता के बीच जाएगा और एक आंदोलन की शुरूआत करेगा।
-:समाजिक प्रस्तावनाः-
देश में समाजिक तौर पर बदवाव के लिए किसान मजदूर की भूमिका को कभी नकारा नहीं जा सकता।देश की राजधानी दिल्ली में प्रवासी मजदूरों की स्थिति किसी से छुपी नहीं है,कोरोना काल में तो दुनियां ने देखा कि किस तरह से प्रवासी मजदूर दो वक्त के रोटी के लिए कहां से कहां तक का सफर तय करता है।इन सब के बावजूद शायद किसी राजनैतिक दलों ने कभी इन प्रवासी मजदूरों की चिंता ही नहीं की है,इसी को ध्यान में रखते हुए पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने तय किया है कि प्रवासी मजदूरों के लिए अलग से सरकारी संस्थान एवं उनके समस्याओं के समाधान के लिए केन्द्रीय प्रवासी मजदूर आयोग के गठन का प्रस्ताव।साथ ही प्रवासियों के उपचार हेतू 24*7 प्रवासी स्वास्थ सेल का निर्माण जहां एक ही जगह दिल्ली के सारे अस्पतालों के बेड सहित हर जानकारी उपलब्ध हो।
देश और बिहार दशरथ मांझी,श्री कृष्ण सिंह एवं कर्पूरी ठाकुर जैसे महापुरूषों को कभी नहीं भूल सकता,हम सभी जाति मजहब को एक समान मानने वाले लोग हैं इसलिए यह कार्यकारिणी दशरथ मांझी जी,श्री कृष्ण सिंह जी, कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देने की मांग करती है और इसके लिए जल्द ही हमारे प्रतिनिधि राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री से मिलेगें।
बिहार में वसगित पर्चा,सिलिंग जमीन,बिहार सरकार के जमीन एवं भू-दान की जमीन के समस्या (यथा कब्जा,रसीद अन्य समस्या के लिए) को लेकर सूबे के गरीब काफी परेशान हो रहें हैं अक्सर यह देखने को मिलता है कि जमीन विवाद को लेकर लगातार अपराधिक वारदात बढें हैं जिससे लॉ एंड आर्डर की भी समस्या भी उत्पन्न हो रही है इसलिए इन तमाम समस्याओं के समाधान के लिए यह कार्यकारिणी जिलास्तर पर भूमि निष्पादनन्यायलय के निर्माण का प्रस्ताव रखती है जहां उक्त तमाम समस्याओं का समाधान हो पाए।
किसान देश की आत्मा हैं परन्तु फसल का उचित मुल्य नहीं मिलने के कारण किसान लगातार बदहाल होतें जा रहें हैं इसलिए यह कार्यकारिणी यह प्रस्ताव देती है कि देश में कृषि आधारित उद्योग की स्थापना जिलास्तर पर किया जाए जिससे किसानों को फायदा मिल पाए।

संगाठात्मक प्रस्तावः-
पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी पार्टी के संगठन विस्तार को लेकर भी चिंतित है इसलिए यह कार्यकारिणी प्रस्तावना देती है कि जल्द से जल्द देश के हर राज्यों में संगठन के प्रदेश इकाई का गठन करते हुए 20 लाख सदस्यता के लक्ष्य एवं सम्मेलन का आयोजन किया जाए।
हम की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में पार्टी के संरक्षक बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री राम मांझी, पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहार सरकार में अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री डॉ संतोष कुमार सुमन, पार्टी के विधायक डॉ अनिल कुमार, विधायिका ज्योति मांझी, राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रामेश्वर प्रसाद यादव, डा वीरेंद्र सिंह, राष्ट्रीय प्रधान महासचिव डॉ दानिश रिजवान इंजीनियर देवेंद्र मांझी, उमाकांत चौधरी, शंकर मांझी अधिवक्ता, रितेश कुमार उर्फ चुन्नू शर्मा, इं नंदलाल मांझी, धर्मेंद्र मांझी, अमरेंद्र शर्मा उर्फ पंपी शर्मा, आदित्य शर्मा, रामायण राजभर, दीपक ज्योति, राजेश्वर मांझी, कपिल देव मांझी, धर्मेंद्र भुईंया, श्रवण भुईंया, सुनील चौबे, रजनीश कुमार, कमलेश कुमार सिंह, महेंद्र मांझी, निलेश कुमार, राजेंद्र यादव, केशव कुमार, अमरेंद्र कुमार त्रिपाठी, श्रीमती गीता पासवान, श्यामसुंदर शरण, रंजीत कुमार उर्फ़ रंजीत चंद्रवंशी, प्रो तोसिफ उर रहमान, डॉ शशि रोहित शर्मा, राज गौतम, मुन्ना खान, कपिलदेव मांझी, नीतीश दांगी, सत्येंद्र राय, बिंदेश्वर कुमार, राजन सिद्दीकी, संजर आलम, रंजन सिंह, धर्मेंद्र कुमार उर्फ धर्म सिंह, राजेश निराला, रामविलास प्रसाद, रविंद्र शास्त्री, अनिल कुमार रजक, टिंकू कुमार उर्फ श्रवण कुमार, मो सैफुद्दीन आदि सदस्य बैठक में शामिल हुए।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे