32.9 C
Khagaria
Thursday, April 18, 2024
बड़ी खबरें :

आजादी के बाद भी सासाराम लोकसभा क्षेत्र के 250 गांव में बिजली नहीं…… सासाराम टिपु सुलतान पीने के पानी के लिए भी जाना पड़ता है गांव से दूर सड़क, बिजली, पेयजल सहित तमाम मूलभूत सुविधाएं नदारद,जाने

आजादी के बाद भी सासाराम लोकसभा क्षेत्र के 250 गांव में बिजली नहीं……
सासाराम टिपु सुलतान

पीने के पानी के लिए भी जाना पड़ता है गांव से दूर

सड़क, बिजली, पेयजल सहित तमाम मूलभूत सुविधाएं नदारद

Jna.रोहतास ब्यूरो संदीप भेलारी

सासाराम लोकसभा क्षेत्र देश का ऐसा लोकसभा क्षेत्र है जिसके अंतर्गत आने वाले लगभग 250 गांव आज भी अंधेरे में हैं। एक तरफ जहां भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव पर जाकर पूरी दुनिया को अपना लोहा मनवा चुका है वहीं दूसरी ओर देश के कई गांव ऐसे हैं जहां बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं भी अब तक नहीं पहुंच पाई है। आजादी के 75 साल बाद भी यहां के लोग पेयजल, शिक्षा, मकान, बिजली जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है तथा गुलामी की जीवन व्यतीत कर रहे हैं। सरकार की उपेक्षा का आलम यह है कि लोग पीने के पानी के लिए भी प्रतिदिन दस दस किलोमीटर दूर जाते हैं। महिलाओं और बच्चे 10 किलोमीटर दूर से सर पर बड़े-बड़े बर्तनों में पानी भर कर लाते हैं। जिससे उनका खाना पीना होता है। जबकि जिस चूल्हे पर घर का भोजन बनता है उसी चूल्हे से निकली रोशनी से उनकी रातें कटती है।
हालांकि एक स्थानीय जनप्रतिनिधि के प्रयास से कैमूर पहाड़ी के कुछ गांवों में सोलर प्लेट के माध्यम से बिजली पहुंचाई गई। लेकिन कंपनी का एग्रीमेंट समाप्त होते हीं इन गांवों में बिजली गुल हो गई। वर्ष 2018 में रोहतास प्रखंड के रेहल गांव में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का एक कार्यक्रम भी आयोजित हुआ था। जहां कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कैमूर पहाड़ी के जिन गांवों में सोलर प्लांट के माध्यम से बिजली पहुंचाई जा रही है उसे इलेक्ट्रिक में तब्दील किया जाएगा। लेकिन आज तक इन गांव में ना तो बिजली पहुंचाई गई और ना ही सोलर प्लेट के माध्यम से ही निर्बाध रूप से बिजली आपूर्ति की गई।
आदिवासी समाज से आने वाले रेहल गांव निवासी केश्वर उरांव बताते हैं कि सरकार द्वारा गांव में बिजली आपूर्ति के लिए सोलर प्लांट लगाया गया था। लेकिन इससे एक वर्ष भी पर्याप्त बिजली नहीं मिल पाई। सोलर प्लांट बार-बार खराब हो जाता था तथा शिकायत करने के बाद भी कोई नहीं सुनता। हमारे पूर्वज भी अंधेरे में हीं रहते थे और आज हम लोग भी अंधेरे में ही अपना गुजर बसर कर रहे हैं। वहीं सुरसतिया देवी बताती है कि सोलर प्लांट बहुत पहले ही खराब हो चुका है तथा इससे सभी घरों को भी बिजली नहीं मिलती थी। हमेशा अंधेरे में ही रहते हैं तथा सुखी लकड़ियां जलाकर काम चलता है। पेयजल को लेकर जब रेहल गांव की महिलाओं से बात की गई तो सतिया देवी ने बताया कि पानी के लिए बहुत मारामारी है। कई किलोमीटर दूर जाकर पीने के लिए पानी लाना पड़ता है जिसमे घंटों लग जाते हैं।
बता दें कि सासाराम लोकसभा क्षेत्र से कई सांसद जीतकर सरकार में आए तथा केंद्रीय मंत्री भी रहे। वर्ष 2009 में तत्कालीन कांग्रेस की सरकार में लोकसभा की स्पीकर बनी मीरा कुमार भी सासाराम लोकसभा क्षेत्र से हीं जीतकर गई। लेकिन इस लोकसभा क्षेत्र के ढाई सौ गांवों की किसी ने सुध नहीं ली। पिछले दो बार से भाजपा सांसद छेदी पासवान ने भी इन गांवों का दौरा कर कई वादे किए। लेकिन सरकार में रहने के बावजूद भी पेयजल, बिजली, सड़क आदि समस्याओं के निदान की दिशा में कोई कदम नहीं उठाए गए। जिससे यहां के लोगों का अब जनप्रतिनिधियों पर से भरोसा भी उठ गया है।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे