22.2 C
Khagaria
Wednesday, November 29, 2023
बड़ी खबरें :

अगलगी से बचाव हेतु जनप्रतिनिधियों को संवेदनशील करने हेतु सेमिनार का आयोजन, आग बुझाने का किया गया प्रदर्शन

खगड़िया सदर : अपर समाहर्ता श्री शत्रुंजय कुमार मिश्रा की अध्यक्षता में अगलगी से बचाव हेतु जनप्रतिनिधियों को प्रशिक्षित एवं संवेदनशील करने हेतु एक सेमिनार एवं मॉक ड्रिल का आयोजन टाउन हॉल में किया गया। इस सेमिनार में भाग लेने के लिए सभी प्रमुख, उप प्रमुख, मुखिया, जिला पंचायत सदस्य, सरपंच, पंचायत समिति सदस्य आदि जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया था एवं इसके लिए सभी अंचलाधिकारियों को अंचलस्तरीय नोडल पदाधिकारी बनाया था।

इस सेमिनार में अग्निशमन विभाग की टीम ने घरेलू आग से बचाव एवं आग बुझाने के तरीकों का प्रदर्शन किया। इस टीम द्वारा ग्रामीण आग से सुरक्षा एवं बचाव के उपाय जनप्रतिनिधियों को बताया गया और उसका प्रदर्शन भी करते हुए अन्य लोगों से भी आग बुझवाते उन्हें उत्साहित किया गया, ताकि वे अन्य लोगों को इस संबंध में प्रेरित कर सकें।

इस अवसर पर अपर समाहर्ता ने जनप्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए उन्हें बताया कि फरवरी माह से ही प्रतिवर्ष मानक संचालन प्रक्रिया के तहत अग्निशमन से संबंधित गतिविधियां विभिन्न पंचायतों में कराई जाती हैं। गर्मी बढ़ने के साथ गेहूं की फसल भी पकती है और अगलगी की घटनाओं में भी वृद्धि होती है। अतः आग से सुरक्षा शेष के संबंध में जनजीवन को जागरूक किया जाना आवश्यक है। पछुआ हवा के चलने से अगलगी की घटनाओं में वृद्धि होती है। अगलगी से जान-माल की क्षति के साथ मवेशियों की भी आग में जलने से मृत्यु होती है। इसके लिए आवश्यक है कि सुबह में 10:00 बजे से पहले खाना बना लें और शाम को 6:00 बजे के बाद चूल्हा जलाएं। बीड़ी और सिगरेट के जलते हुए टुकड़े इधर उधर ना फेंकें।

अग्निशमन सेवा के कर्मियों ने भी घरेलू आग से बचाव के संबंध में उपस्थित लोगों को परिचित कराया। इस अवसर पर उनके द्वारा गैस सिलेंडर में लगी आग को बुझाने के विभिन्न तरीकों का प्रदर्शन किया गया एवं इन तरीकों के द्वारा उपस्थित महिला जनप्रतिनिधियों से भी गैस सिलेंडर के आग को बुझवाया गया, ताकि उनका भय दूर हो सके।

इस अवसर पर नुक्कड़ नाटक के मंच द्वारा जनप्रतिनिधियों को अगलगी से बचाव के संबंध में संदेश दिया गया और किसके माध्यम से बताया गया कि अगलगी से बचने के लिए क्या क्या सावधानी अपेक्षित हैं, आग लगने पर क्या करना है और कैसे आग को नियंत्रित करना है।

आग लगने पर 101 नंबर डायल करने या नजदीकी अग्निशमन केंद्र से संपर्क करने की सलाह दी गई। अग्निशमन सेवा, खगड़िया का मोबाइल नंबर 7485805868 एवं 7485805869 है, जबकि अग्निशमन सेवा, गोगरी से मोबाइल नंबर 7485805866 एवं 7485805867 पर संपर्क किया जा सकता है

इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ अमरनाथ झा, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय श्री रंजीत कुमार सिंह, जिला समादेष्टा सह जिला अग्निशमन पदाधिकारी श्री अनुज कुमार, वरीय उप समाहर्ता श्री टेसलाल सिंह, आपदा सलाहकार श्री प्रदीप कुमार सिंह, अग्निशमन इंस्पेक्टर श्री वीके उपाध्याय सहित अग्निशमन सेवा के अन्य कर्मी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी भी उपस्थित थे।

सम्बन्धित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लोकप्रिय खबरें

spot_img

आपके विचार

Manohar on *स्वर्गीय पासवान की स्मृति और आदर्श सदैव प्रेरणादायक:शास्त्री* खगड़िया, 26 अक्तूबर 2022 सदर प्रखण्ड के रानीसकरपुरा निवासी पूर्व जिला परिषद् प्रत्याशी व जदयू नेता समाजसेवी स्मृतिशेष दिवंगत राजेश पासवान के याद में रानीसकरपुरा पंचायत के वार्ड नं 01 स्थित सुशिला सदन के परिसर में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया।जिसकी अध्यक्षता स्थानीय पंसस प्रतिनिधि रवि कुमार पासवान ने की।जबकि मंच संचालन डॉ0 मनोज कुमार गुप्ता ने किया।सर्वप्रथम उपस्थित अतिथियों तथा शुभचिंतकों के द्वारा उनके तैलचित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर नमन करते हुए श्रद्धांजलि दी गई। मौके पर जदयू के जिला प्रवक्ता आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि स्वर्गीय राजेश पासवान की मधुर स्मृति, स्नेह,आदर्श, मार्गदर्शन एवं उनके आशीर्वाद हमसबों के लिए सदैव प्रेरणादायक रहेंगे।उन्होंने कहा कि जब कभी भी बरैय और रानीसकरपुरा पंचायत के राजनीतिक व सामाजिक कार्यों में बेहतर भूमिका निभाने वालों की चर्चा होगी तो उसमें स्वर्गीय पासवान का नाम श्रद्धापूर्वक लिया जाएगा। इस अवसर पर रामपुकार पासवान, रामविलाश पासवान, रामदेव पासवान, चन्दर पासवान, अरूण पासवान, जदयू नेत्री ईशा देवी, रीना देवी, बिभा कुमारी,राजीव पासवान, अमित पासवान, सरोज पासवान, विजय पासवान, जितेन्द्र पासवान, दीपक कुमार, हरिवंश कुमार, अभिषेक कुमार, वार्ड सदस्या सुशीला देवी,अनोज कृष्ण,चिराग व बिक्रम कुमार आदि दर्जनों गणमान्य लोग उपस्थित थे